पुष्टआहार वितरित किया

10 क्षय रोगी गोद लेकर  पुष्टाहार वितरित किया 

हापुड़ मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील कुमार त्यागी के  निर्देशन में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन पिलखुवा की ओर से बुधवार को 10 क्षय रोगी गोद लिया डा. उमेश गुप्ता की क्लीनिक पर आयोजित कार्यक्रम में जिला क्षय रोग अधिकारी डा. राजेश सिंह वआईएमए पदाधिकारियों ने क्षय रोगियों को पुष्टाहार वितरित किया। 
इस मौके पर डा. नरेंद्र कांटीवाल, डा. नमिता अग्रवाल और डा. अनिल अग्रवाल , डीटीओ डा. राजेश सिंह ने क्षय रोगियों का हाल चाल जानने के साथ ही उन्हें इस बात की ताकीद की कि परिवार के सभी सदस्यों की टीबी जांच अवश्य कराएं, भलें उनमें टीबी का कोई लक्षण नजर आए या न आए, उनकी जांच जरूरी है।
उन्होंने कहा- अपने भोजन में मौसमी फल और सब्जियां अवश्य शामिल करें। अपने खाने में दाल अवश्य शामिल करें। दाल से हमें प्रोटीन मिलता है। उन्होंने कहा - संक्रमण के कारण मृत कोशिकाओं के पुनर्निर्माण के लिए क्षय रोगियों को अतिरिक्त प्रोटीन की जरूरत होती है। प्रोटीन पाउडर को दूध में मिलाकर पिएं। यदि दूध उपलब्ध न हो तो गर्म पानी में अच्छे मिलाकर भी प्रोटीन पाउडर पी सकते हैं। 
 जिला पीपीएम समन्वयक सुशील चौधरी ने बताया -  दो सप्ताह से अधिक बुखार या खांसी, खांसी के साथ बलगम या खून आना, रात में सोते समय पसीना आना, थकान रहना, वजन कम होना और सीने में दर्द रहना क्षय रोग के लक्षण हो सकते हैं। इनमें से एक भी लक्षण नजर आने पर टीबी की जांच करानी जरूरी है। टीबी की जांच और उपचार की सुविधा सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर उपलब्ध है। एसटीएस संगीता अरोरा और टीबीएचवी  विजय कुमार ने टीबी रोगियों को मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी दी।

Post a Comment

0 Comments